होंडा 2030 तक करेगा 3 नये इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफार्म तैयार | Honda developing 3 new electric vehicle platforms by 2030 | Honda new electric vehicle platforms

Honda Motor Co. का प्लान ३ नये इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Honda new electric vehicle platforms) का उपयोग करते हुये 2030 तक मिलियन की संख्या में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का उत्पादन करना है। इन तीन नये डेडिकेटड ईवी प्लेटफार्म में से होंडा एक का निर्माण अपने US पार्टनर General Motors के साथ मिलकर करेगी।

Honda electrification की ग्लोबल हैड सिंजी आयोमा ने बृहस्पितवार (21April) को Reuters से बतलाया कि होंडा 2024 तक जापान में एक नये छोटे इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफार्म पर आधारित एक इलेक्ट्रिक मिनी कमर्सियल व्हीकल का निर्माण करेगी । इसके बाद 2026 तक एक नये बङे प्लेटफार्म पर उत्तरी अमेरिका में एक फुल साइज इलेक्ट्रिक मॉडल का निर्माण होगा।

Honda new electric vehicle platforms
Honda developing 3 new electric vehicle platforms by 2030

ये दोनों प्लेटफार्म ही और अलग मॉडल्स के लांच होने के लिये भी प्रयोग किये जायेंगे। विडियो कॉल के दौरान आयोमा ने एक और नये मिडियम साइज प्लेटफार्म के बारे में चर्चा करते हुये बतलाया कि यह मिडियम साइज प्लेटफार्म General Motros के साथ शेयर किया जायेगा और यह लगभग 2027 तक शुरू हो जायेगा। (यह भी पढें – BMW iX1 Electric: BMW ने पेश की अपनी नई iX1 इलेक्ट्रिक कार, 438 किमी. की शानदार रेंज साथ ही जानिये BMW i7 के जबरदस्त फीचर्स भी )

  • अब ELECTRIC PARIVAHAN टेलीग्राम पर भी उपलब्ध, यहां पर सब्सक्राइब करें –

अभी अप्रैल में ही दोनों कंपनियों ने कहा था कि हम मिलकर ग्लोबल मार्केट के लिये अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनायेंगे और कुछ अन्य जानकारी भी शेयर की थी।

अयोमा ने कहा है कि – “अभी यह डिसाइड नहीं हुआ है कि नये इलेक्ट्रिक व्हीकल होंडा के आर्किटेक्चर पर होंगे या जीएम के आर्किटेक्चर पर होंगे।”

“अभी कौनसे प्लांट में और क्या प्रोड्यूस होगा यह हमने निर्णय नहीं किया है लेकिन हम मैन्यूफैक्चरिंग के लिये बिल ऑफ द प्रोसेस शेयर करने जा रहे हैं जिससे कारों को होंडा या जीएम किसी के भी प्लांट में प्रोड्यूस किया जा सके”

GM होंडा के लिये नॉर्थ अमेरिका में दो प्रीमीयम इलेक्ट्रिक एसयूवी बना रहा है जो 2024 में शुरू हो जायेगा जो कि एक डेडिकेटड इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म पर आधारित हैं जो कि GM के Cadillac Lyriq के नीचे आता है।(यह भी पढें – New MG ZS EV 2022, हो गई लांच, देगी 461 किमी. की जबरदस्त रेंज )

अयोमा ने बतलाया कि होंडा GM के नेक्सट जनरेशन Ultium Battery को यूज करने के लिये सहमत है। हांलांकि अभी इसके स्पेशिफिकेशन फाइनलाइज नहीं हुये हैं परंतु जापानीज ऑटोमेकर होंडा का GM और साऊथ कोरिया की कंपनी LG Energy Solution के Ultium बैटरी के ज्वांइट वेंचर में शामिल होने का कोई प्लान नहीं है।

होंडा ने कहा है कि 2030 तक कंपनी का लक्ष्य वैश्विक स्तर पर 20 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करना है। जिसमें GM के साथ मिलकर तैयार किये जाने वाले मिड साइज मॉडल इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल हैं।(यह भी पढें – Storm R3 Electric Car: ये है देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 200 किमी. की रेंज और 10 हजार में करें बुक जानें प्राइस, फीचर)

अयोमा ने कहा कि – होंडा का 2030 तक नॉर्थ अमेरिका में 7,50,000 से 8,00000 लगभग इतने ही चाइना में और 4,00000 से 5,00000 इलेक्ट्रिक वाहन जापान और अन्य बाजारों के लिये बनाने का लक्ष्य है।

  • अब ELECTRIC PARIVAHAN टेलीग्राम पर भी उपलब्ध, यहां पर सब्सक्राइब करें –

अन्य पढें –

हमें यहां पर follow करें –

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: