About us

मैं कौन हूँ :- विजय कुमार मेहता

               मेरा नाम विजय कुमार मेहता है । मैं राजस्थान की बहरोङ तहसील में स्थित एक सुंदर व शिक्षित गांव का रहने वाला हूँ । मैंने सन् 2009 में लाल बहादुर शास्त्री स्नात्कोत्तर महाविद्यालय, कोटपूतली से  बी.एस.सी. की और 2013 में ग्लोबल टी.टी. कॉलेज, बहरोङ से बी.एड. की इसके बाद मैंने एक नौकरी ज्वाइन कर ली ।

उसके बाद मेरा विवाह हो गया और मैं अपनी नौकरी और गृहस्थ जीवन में व्यस्त हो गया । नौकरी के चलते मुझे मेरा गॉंव की खुली हवा को छोङकर दिल्ली जैसे बङे शहर में आना पङा जहाँ चारों तरफ है इमारतों का बीहङ और सरपट दौङती जिंदगी, किसी के पास समय नहीं । खैर अब तो इन सब की आदत हो गई मुझे ।

Vijay Kumar Mehta
विजय कुमार मेहता

करीब 10 साल की नौकरी और गृहस्थ जीवन के बाद लगा कि मैं कुछ विशेष नहीं कर रहा हूँ, रोज के रूटीन से हटकर कुछ ऐसा अलग भी करना चाहिये जो कि मेरी रूचि का भी विषय हो और जिससे कुछ इनकम भी हो, इसलिये मैंने 2015 में अपना यूट्यूब चैनल बनाया और उस पर अध्यात्मिक विडियो अपलोङ करने लगा जो कि मेरे रूचि का विषय था । 

यह यूट्यूब चैनल आज भी रन कर रहा है और इस पर मैं समय समय पर अच्छा कन्टेंट अपलोड करता रहता हूँ ।2019 में मुझे ब्लॉगिंग के बारे में पता चला और मैंने नौकरी के साथ साथ ब्लॉगिंग भी करने का निर्णय लिया । 

Name Vijay Kumar Mehta
Facebook Click here
Linkedin Click here
Twitter Click here
Instagram Click here

मैंने अपना पहला ब्लॉग google के Free Platform Blogger पर बनाया था । ब्लागिंग की शुरूआत कैसे हुई और ElectricParivahan.com कैसे शुरू हुआ ? इस ब्लॉग को शुरू करने के पीछे मेरे प्रेरणा के स्त्रोत कौन है ? यह आप जान पायेंगे नीचे के कुछ पैराग्राफ्स में –

मैं एक ब्लॉगर कैसे बना – 

               स्कूल टाइम से ही मैं किसी चीज को लिखकर अच्छी तरह प्रस्तुत कर सकता था शायद यह भी एक कारण रहा था कि दसवीं बोर्ड परीक्षा मे सामाजिक विज्ञान (Socail Science) में मेरे 88 प्रतिशत नंबर आये थे । नौकरी लगने के बाद भी मेरी लिखने की रूचि  बनी रही इसी कारण मैं फेसबुक पर अच्छी अच्छी पोस्ट लिखकर डालता रहता था ।

फिर इंटरनेट के द्वारा पता चला कि ब्लॉग के द्वारा हमें इंटरनेट पर लिखने का एक उचित प्लेटफॉर्म मिल जाता है लेकिन फिर भी काफी दिनों तक इसे  एक कठिन प्रक्रिया समझकर मैंने ब्लॉगिंग शुरू नहीं की । लेकिन ब्लाॉगिंग की बात मेरे दिमाग से पूरी तरह से निकली नहीं ।

जनवरी 2019 में मैने गूगल के फ्री प्लेटफार्म ब्लागरपर अपना पहला ब्लॉग बनाया लेकिन मोटीवेशन और मार्गदर्शन की कमी के चलते उसको कन्टीन्यू नहीं कर पाया। अगस्त 2021 में श्री पवन अग्रवाल जी के यूट्यूब विडियो से प्रेरित होकर मैंने वर्डप्रेस पर पेड ब्लॉगिंग शुरू की ।

मेेरी प्रेरणा के स्रोत श्री पवन अग्रवाल जी ही हैं। इनकी ब्लॉगिंग के प्रति सच्ची लगन और इनके द्वारा यूट्यूब पर दिये जा रहे निस्वार्थ एवम् सही मार्गदर्शन को देखकर ब्लॉगिंग करने की इच्छा एक बार फिर से जाग उठी।

कौन हैं मेरे गुरू श्री पवन अग्रवाल जी

सही रूप से देखा जाए तो श्री पवन अग्रवाल जी को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है । परंतु उनकी बात किये बिना इस पेज को पूरा करना इस पेज और इसके पाठकों के साथ सरासर अन्याय होगा । इसके अलावा इस वेबसाइट की उत्पत्ति और मेरे मन मस्तिष्क में उनका इतना महत्व है कि बिना उनकी चर्चा किये About Us का यह पेज हमेशा अधूरा ही रहेगा ।

मेरे जैसे और भी अनेक ब्लॉगर्स के गुरू श्री पवन अग्रवाल जी ब्लॉगिंग के लिये इतने समर्पित थे कि उन्होंने फुल टाइम ब्लॉगिंग के लिये अपने लाखों के पैकेज की TCS की जॉब छोङ दी । 27 ब्लॉग लगातार फेल होने के बाद भी वे लगातार मेहनत करते रहे यह उसी प्रकार है जैसे कि थॉमस अल्वॉ एडीसन बल्ब का अविष्कार करने में 10,000 बार असफल हुये लेकिन फिर भी लगातार प्रयास करते रहे और अंतत: सफल हुए और दुनिया को प्रकाश दिया ।

लाखों ब्लागर्स के प्रेरणास्त्रोत व गुरू ब्लॉगिंग की दुनिया के सूर्य श्री पवन अग्रवाल जी

उसी प्रकार इस बात को कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि श्री पवन अग्रवाल जी भी अपने अथक प्रयासों और कठोर परिश्रम से सफल होकर आज ब्लॉगिंग की दुनिया के सूर्य बन गये हैं ।

एक सबसे अलग बात जिसने उन्हें लाखों लोगों के लिये प्रेरणास्त्रोत और आदरणीय बना दिया है वह यह है कि उन्होंने अपनी वर्षों की तपस्या को एक सच्चे गुरू की तरह यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म के द्वारा निशुल्क रूप से सभी के लिये प्रवाहित कर रहे हैं । अब मैं एक बङी बात कहने जा रहा हूँ कि – “ऐसा करने वाले श्री पवन अग्रवाल जी इस समय भारत मेें पहले और अकेले व्यक्ति हैं ।”

आपको आश्चर्य होगा कि ऐसा मैं क्यों कह रहा हूँ ? क्योंकि ब्लॉगिंग सर्च करो तो यूट्यूब पर लाखों विडियो मिल जाते हैं फिर वे ऐसा करने वाले भारत में पहले और अकेले व्यक्ति कैसे हुए ?

तो सुनिये श्रीमान् जी, ऐसा कहने के लिये मेरे पास कुछ ठोस कारण हैं –

  • ब्लॉगिंग का जो ज्ञान श्री पवन अग्रवाल जी फ्री में यूट्यूब पर उपलब्ध कराते हैं वे अच्छे से अच्छे प्रीमीयम कोर्स में भी उपलब्ध नहीं है ।
  • और जो सपोर्ट और गुरू की तरह हमेशा पास होने का अहसास वे यूट्यूब पर एक भी कॉमेंट छोङे बिना हजारों कॉमेंट का उत्तर देकर प्रदान करते हैं वे ब्लॉगिंग से रातों रात ही करोङपति बन जाने के सब्जबाग दिखाने वाले एक भी प्रीमियम कोर्स में उपलब्ध नहीं है ।
  • लोग अपने प्रतिस्पर्धी न बढ जायें इसलिये अपना असली ज्ञान बांटने से कतराते हैं लेकिन श्री पवन अग्रवाल जी ऐसे नहीं है उनका माइंडसेट सबसे ही अलग है जो देखा जाये तो वास्तव में एक सच्चे गुरू का ही माइंडसेट हो सकता है ।

यदि आप एक ब्लॉगर हैं या ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो श्री पवन अग्रवाल जी के यूट्यूब चैनल को अवश्य सब्सक्राइब करें, सब्सक्राइब के लिये – यहां पर क्लिक करें, उनके चैनल को सब्सक्राइब के लिये प्रेरित कर मैं आपका बहुत बङा लाभ कर कर रहा हूँ यह आपको बाद में ज्ञात होगा, उसके लिये आप मुझे बाद में मेरे ब्लॉग की किसी भी पोस्ट में कमेंट कर या [email protected] पर मेल करके थैंक्यू बोल सकते हैं ।

कम शब्दों में अधिक समझें तो यही कहना चाहूंगा कि – “श्री पवन अग्रवाल जी के मार्गदर्शन के बिना ब्लॉगिंग करना ऐसा ही है जैसा बिना कुदाल/फावङे के कुँये खोदना”

श्री पवन अग्रवाल जी की मिलियन ट्रैफिक वाली वेबसाइट Deepawali को विजिट करने के लिये – यहां पर क्लिक करें

मेरा पहला Blog कौनसा था

जब मैंने ब्लॉगिंक की शुरूआत की तो जैसा कि सभी सोचते हैं उसी तरह मैंने भी सोचा और मैंने Free Blogging के साथ जाने का निर्णय किया मैंने Google के Free Platform Blogger पर अपना पहला ब्लॉग बनाया जिसमें मेरा एक भी पैसा खर्च नहीं हुआ था ।

उस ब्लॉग का नाम था www.shaadikebaad.blogspot.com.

इस पर मैंने कुल 6 पोस्ट डाली और उसके बाद काफी दिनों तक इस पर कोई पोस्ट डाली । मेरा ब्लॉगिंग करने का जोश ही समाप्त हो चुका था मेरे पास कोई सटीक मार्गदर्शन उपलब्ध नहीं था और मैंने सोच लिया कि ब्लॉगिंग करना इतना आसान नहीं है और मैं इसे नहीं कर पाऊंगा ।

मैंने अपने पहले ब्लॉग पर पोस्ट डालनी बंद कर दी और इस प्रकार मेरा यह Free Blog शरू होने के पहले ही समाप्त हो गया ।

Electricparivahan.com ब्लॉग कैसे बना –

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बतलाया कि लिखने का मुझे शुरू से ही चाव था और मैंने एक फ्री ब्लॉग भी बनाया था लेकिन पेड ब्ल़ॉग की शुरूआत मैंने श्री पवन अग्रवाल जी के यूट्यूब पर एक अद्भुत विडियो Free blogging Course -1 को देखने के बाद की और तभी जन्म हुआ electricparivahan.com ब्लॉग का ।

यह मेरा पहला पेड वर्डप्रेस ब्लॉग है जिसको लेकर मैं बहुत उत्साहित हूँ लगभग सितंबर 2021 से मैं रोज इस मेहनत कर रहा हूँ और आगे भी इसी प्रकार मेहनत करते रहने के लिये कृतसंकल्प हूँ ।

Electricparivahan.com ब्लॉग का उद्देश्य क्या है –

इस ब्लॉग का उद्देश्य मुख्य रूप से भारत में लांच होने वाले प्रत्येक इलैक्ट्रिक वाहन की खबर, प्राइस, रेंज, फीचर्स और स्पेशिफिकेशन को आप लोगों के सामने प्रस्तुत करना, और आपको अपना बेस्ट इलेक्ट्रिक वाहन चुनने में आपकी सहायता करना है ।

ब्लॉगिंग के अलावा मैं क्या करता हूं –

ब्लॉगिंग के अलावा जैसे कि मैंने आपको पहले भी बतालाया है कि मैं दिल्ली में नौकरी करता हूँ और मेरा Top Sanatan नाम से एक यूट्यूब चैनल भी है । लेकिन उसका Niche अलग है उस पर मैं Spiritual Videos अपलोड करता हूँ ।

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के प्राइस, स्पेशिफिकेश, और फीचर्स के बारे में विस्तार से पढने के लिये – यहां पर क्लिक करें

इलेक्ट्रिक वाहनों की लेटेस्ट न्यूज हिंदी में पाने के लिये Electric Parivahan को यहां पर follow करें –

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

हमारे अबाउट अस पेज को अपने मित्रों के साथ शेयर करें, कोई प्रश्न हो तो अवश्य पूछें, सुझाव हो तो अवश्य दें – [email protected]

Electric Parivahan पर प्रत्येक कॉमेंट का उत्तर दिया जाता है।

%d bloggers like this: