नासिक में जितेंद्र ईवीके 40 इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, जांच शुरू | 40 Jitendra EV Electric Scooter catches fire

संक्षेप में पढें –

  • यह घटना (Jitendra EV Electric Scooter catches fire) तब घटी जब स्कूटर्स को फैक्ट्री से ईवी कंटेनर में ट्रांसपोर्ट किया जा रहा था ।
  • 40 स्कूटर्स में 20 स्कूटर पूरी तरह जल कर खाक हो गये ।
  • किसी प्रकार की जान की कोई क्षति नहीं हुई ।
40 Jitendra EV Electric Scooter catches fire
Jitendra EV Electric Scooter caches fire

न्यूज़ एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार नासिक में स्थित जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी के 40 इलेक्ट्रिक व्हीकल में सोमवार को आग लग गई यह घटना उस समय घटी जब e-scooters को फैक्ट्री से ईवी कंटेनर में स्थानांतरित किया जा रहा था ।

  • अब ELECTRIC PARIVAHAN टेलीग्राम पर भी उपलब्ध, यहां पर सब्सक्राइब करें –

इस आग की घटना में कुल 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर जलकर पूरी तरह खाक हो गए लेकिन किसी की जान को कोई हानि नहीं पहुंची है । जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ने कहा है कि उन्होंने इस आग की घटना के कारण का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है । यह भी पढें – New Jitendra electric scooter JMT1000HS 3K with 126 Km range in Hindi

Jitender EV कंपनी ने क्या कहा

जितेंद्र इलेक्ट्रिक व्हीकल के स्पोक्सपर्सन ने बतलाया कि 9 अप्रैल को फैक्ट्री गेट के पास एक दुर्भाग्यशाली घटना घटी, स्थिति को हमारी टीम के हस्तक्षेप के द्वारा तुरंत अंडर कंट्रोल ले लिया गया था । सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है इसलिए हम आग लगने की इस घटना के कारण का पता लगाने में जुट गए हैं और जल्दी हम इसका पता लगा लेंगे ।

यह लगातार छठी घटना है जब किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर ने आग पकड़ ली है और इन घटनाओं ने इलेक्ट्रिक व्हीकल की सुरक्षा को लेकर चिंता को बढ़ा दिया है । इस प्रकार की घटनाओं ने सरकार को भी हस्तक्षेप करने के लिए बाध्य कर दिया है । यह भी पढें – अब दिल्ली सरकार देगी ई साइकिल पर सब्सिडी | Delhi Govt. brings e-cycles under its EV Policy Delhi, offers subsidy

सरकार ने लिया ये एक्शन (Govt. to take action on Electric Scooter Catches fire)

सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि वे इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग की घटनाओं को लेकर हम सावधान हैं और सजग हैं और उन्होंने कंपनी के अधिकारियों को जल्द ही एक रिपोर्ट फाइल करने के लिए कहा है ।इसके अतिरिक्त रोड मिनिस्ट्री पहले से ही ओला इलेक्ट्रिक और ओकीनावा को एक विस्तारित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कह चुकी है जिसके अनुसार ही आगे एक्शन लेगी ।

पिछले महीने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर की सुरक्षा की चिंता सामने आई थी जब ओला s1pro में आग लग गई थी और इसके अलावा इसके साथ ही एक और इंसीडेंट भी तमिलनाडु में हुआ था जहां एक पिता और पुत्री दोनों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा क्योंकि उनके इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई जिससे दम घुट करके उनकी मृत्यु हो गई थी । यह भी पढें – Tata Motors Electric SUV 2022 Tata CURVV in Hindi CURVV

Electric Parivahan की अपनी राय

पिछले वर्ष काफी इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं इस संबंध में इलेक्ट्रिक parivahan.com का अपना मानना है कि अभी इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर के सुरक्षा मानकों को सरकार को अत्याधिक खड़े कर देनी चाहिए ताकि कोई भी कंपनी जब अपना कोई EV प्रोडक्ट लॉन्च करें तो वह सुरक्षा मानकों का कड़ाई से पालन करे।

क्योंकि लोगों की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है अच्छी गुणवत्ता वाले और सुरक्षित इलेक्ट्रिक व्हीकल ही सड़क पर आए यह सुनिश्चित करना सरकार की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी और कर्त्तव्य है जिसे सरकार को पूर्ण रूप से निभाना चाहिये ताकि लोगों की जान के साथ खिलवाङ ना हो सके।

  • अब ELECTRIC PARIVAHAN टेलीग्राम पर भी उपलब्ध, यहां पर सब्सक्राइब करें –

Electric Vehicle sale 2020-21 & 2021-22

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक विकल्प की सेल पहले से 3 गुना अधिक हो गई है। विशेष रूप से टू व्हीलर सेगमेंट में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में बिक्री हो रहे हैं । अगर बात करें वित्तीय वर्ष 2021-22 की, तो इस दौरान कुल 4,29,417 इलेक्ट्रिक व्हीकल रजिस्टर्ड हुए जोकि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान बिक्री हुए इलक्ट्रिक व्हीकल की संख्या 1,34,821 से काफी अधिक हैं ।

अन्य पढें –

Q. इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग कहां लग गई ?

उत्तर – न्यूज़ एजेंसी NIA की रिपोर्ट के अनुसार नासिक में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में सोमवार को आग लग गई । यह घटना उस समय घटी जब e-scooters को फैक्ट्री से ईवी कंटेनर में स्थानांतरित किया जा रहा था ।

Q. किस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लग गई ?

उत्तर – Jitendra EV के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लग गई ।

Q. नासिक में कितने इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लग गई थी ?

उत्तर – नासिक में 40 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लग गई जिसमें से 20 इलेक्ट्रिक स्कूटर जल कर राख हो गये ।

Q. Jitendra EV के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने का कारण क्या था ?

उत्तर – अभी कंपनी इस संबंध में जांच कर रही है और कारण ढूंढने का प्रयास कर रही है ।

हमें यहां पर follow करें –

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: