भारत के इन 9 शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों का विस्तार बढकर हुआ 2.5 गुणा –  पावर मिनिस्ट्री | EV Charging Stations expand 2.5 times in 9 mega cities in India: Power Ministry

जल्दी में हैं ? संक्षेप में पढें –

  • रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 के बीच देश के इन 9 बङे शहरों में कुल 678 अतिरिक्त EV Charging Stations इंस्टॉल किये गये
  • भारत के 1640 ईवी चार्जरों में से करीब 940 ईवी चार्जर भारत के इन 9 शहरों में स्थित हैं

शक्ति मंत्रालय (Ministry of Power) ने शनिवार को कहा है कि पिछले चार महीनों में दिल्ली, चेन्नई सहित भारत के 9 बङे शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों के विस्तार में 2.5 गुणा वृद्धि हुई है ।

EV Charging Stations
EV Charging Stations

इन 9 बङे शहरों में हुआ EV Charging Stations का विस्तार

भारत शक्ति मंत्रालय के एक स्टेटमेंट में कहा गया है कि सरकार के प्रयासों का परिणाम है कि पिछले चार महीनों में देश के सूरत, पुणे, अहमदाबाद, बैंगलुरू, हैद्राबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशनों के विस्तार में 2.5 गुणा की वृद्धि हुई है ।

पावर मिनिस्ट्री के कथन के अनुसार अक्टूबर 2021 से जनवरी 2022 के मध्य में भारत के इन 9 बङे शहरों में  678 अतिरिक्त EV Charging Stations को इंस्टॉल किया गया है ।

भारत के 1640 सार्वजनिक ईवी चार्जिंग स्टेशनों में से 940 चार्जिंग स्टेशन भारत के इन बङे शहरों में स्थित हैं । सरकार ने शुरूआत में अपना फोकस इन 9 बङे शहरों पर बढाया है  जिनमें 4 मिलियन से भी ज्यादा जनसंख्या है ।

EV Charging Stations विस्तार में भारत सरकार का प्रयास

शक्ति मंत्रालय (Ministry of Power) ने हाल ही में 14 जनवरी 2022 को ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिवाइज्ड कंसोलिडेटड गाइडलाइन और मानक जारी किये हैं ।

भारत सरकार ने देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अपनाने को बढावा देने के लिये अनेक पहल की हैं ।

सार्वजनिक ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के साथ साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने भी भारतीय मार्केट में घुसना शुरू कर दिया है ।

सरकार ने सार्वजनिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को बढाने के लिये निजी और सार्वजनिक ऐजेन्सियों (BEE, EESL, PGGIL, NTPC etc.) को शामिल करते हुये चारों ओर के प्रयास किये हैं ।

ग्राहकों का आत्मविश्वास पाने के लिये सुविधाजनक चार्जिंग नेटवर्क ग्रिड विकसित करने हेतु कई निजी संगठन भी ईवी चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) इंस्टॉल करने के लिये आगे आ चुके हैं ।

इन 9 शहरों में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के परिपूर्ण होने के पश्चात् सरकार की अन्य शहरों में चरणबद्घ तरीके से इसके विस्तार की योजना है ।

EV Charging Stations को लेकर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की घोषणा

EV Charging Stations को लेकर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने घोषणा की है कि वे देश भर के मुख्य सिटी और नेशनल हाइवे पर 22,000 EV Charging Stations को स्थापित करेगी ।

इन 22,000 EV Charging Stations में से 10,000 IOCL (इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड) द्वारा 7,000 BPCL (भारत पैट्रोल कार्पोरेशन लिमिटेड) द्वारा और बचे 5,000 HPCL (हिंदुस्तान पैट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड) द्वारा इंस्टॉल (स्थापित) किये जायेंगे ।

IOCL पहले ही 439 EV Charging Statons इंस्टॉल कर चुकी है और अन्य 2000 EV Charging Stations की अगले साल तक इंस्टॉल करने की योजना है । BPCL ने 52 ईवी चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल किये हैं जबकि HPCL 382 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर चुकी है ।

हैवी इंडस्ट्री विभाग ने 25 हाईवे और एक्सप्रेस वे के लिये हाल ही में कुल 1576 सार्वजनिक EV Charging Stations को स्वीकृत किया है जो कि इन हाईवे की दोनों साइड में हर 25 किलोमीटर की रेंज पर स्थित होंगे ।

अन्य पढें –

FAQs EV Charging Stations

Q. भारत में ईवी चार्जिंग स्टेशन की संख्या में कितनी वृद्घि हुई है ?

उत्तर – 2.5 गुणा

Q. पहले भारत के किन शहरों में ईवी चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल किये जायेंगे ?

उत्तर – पहले चरण में सूरत, पुणे, अहमदाबाद, बैंगलुरू, हैद्राबाद, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में ईवी चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल किये जायेंगे ।

Q. ऑयल कंपनियो ने ईवी चार्जिंग स्टेशन पर क्या बङी घोषणा की है ?

उत्तर – ऑयल कंपनियों ने कहा है कि वे मिलकर देश भर में 22,000 ईवी चार्जिंग स्टेशनों को इंस्टॉल करेगी ।

Q. IOCL कितने ईवी चार्जिंग स्टेशन को इंस्टॉल करेगी ?

उत्तर – 10,000 EV Charging Stations

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के प्राइस, स्पेशिफिकेश, और फीचर्स के बारे में विस्तार से पढने के लिये – यहां पर क्लिक करें

हमें यहां पर follow करें –

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

इस न्यूज को अपने मित्रों के साथ सबसे पहले शेयर कर अवश्य बतलायें कि आप कितने अपडेटड रहते हैं, कोई प्रश्न हो तो अवश्य पूछें, सुझाव हो तो अवश्य दें । Electric Parivahan पर प्रत्येक कॉमेंट का उत्तर दिया जाता है।

Leave a comment

%d bloggers like this: