खुशखबरी ! गुरुग्राम जयपुर नेशनल हाईवे पर खुला भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन एक बार में चार्ज होंगी 100 इलेक्ट्रिक कारें|EV Charging Station

धीरे-धीरे जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल बढ़ते जा रहे हैं उसी प्रकार से चार्जिंग स्टेशन (EV Cahrging Station) का इंफ्रास्ट्रक्चर भी अपनी जगह लेता जा रहा है।

एक बड़ी खुशखबरी यह है कि गुरुग्राम में दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे पर शुक्रवार को भारत के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की स्थापना हुई है यह गुरुग्राम के सेक्टर 52 में स्थित है ।

हम आपको बतला दें कि The Hindu के अनुसार इस नए चार्जिंग स्टेशन में एक साथ 100 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खड़े होकर के चार्ज किए जा सकते हैं। यानी कि इस नए चार्जिंग स्टेशन में 100 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट हैं जिनके द्वारा 100 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों को चार्ज किया जा सकेगा

EV Charging Station
India’s Largest EV Charging Station Set Up on Delhi-Jaipur Highway in Gurugram

India’s Largest EV Charging Station (भारत का सबसे बङा चार्जिंग स्टेशन)

इलेक्ट्रिक कारों के लिए सो चार्जिंग पॉइंट वाला यह भारत का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) है और हम आपको बतला दें कि इससे पहले नवी मुंबई में स्थित 16 AC और 4 DC चार्जर वाला स्टेशन सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन माना जाता था।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस कार्यक्रम में चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हाईवे के तकनीकी पायलट नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल (NHEV) के अंतर्गत गुरुग्राम के सेक्टर 52 में इलेक्ट्रिफाई हब से हुई। NHEV का यह प्रोजेक्ट शुरुआत में जयपुर दिल्ली आगरा को जोड़ने वाला पहला E – हाईवे बनेगा ।

Capacity of EV Charging station (चार्जिंग स्टेशन की क्षमता)

एन ए टी वी कार्यकारी समूह के सदस्य और इलेक्ट्रिफाई स्टेशन के प्रबंध संचालक प्रवीण कुमार ने बतलाया कि स्टेशन में 96 प्वाइंट वर्तमान में चल रहे हैं इसलिये स्टेशन वर्तमान में 96 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकता है और एक पूरे दिन में 576 वाहनों को चार्ज कर सकता है एक AC चार्जर इस कार्य को 6 घंटे में पूरा करता है और पूरे दिन में ऐसी चार इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज कर सकता है।

इसे टेक पायलटिंग कंपनी इलेक्ट्रिफाई प्राइवेट लिमिटेड (Alektrify Private Limited) ने develop किया है कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि यह चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Station) अब भारत सरकार के बिजली मंत्रालय द्वारा 2 सप्ताह पहले रखे गए विभिन्न ‘ प्रमाणन अनुपालन’ और ‘सुरक्षा मानकों’ के लिए तकनीकी निरीक्षण हेतु 96 चार्जिंग points के साथ खुला है यह स्टेशन सिर्फ इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के लिए ही नहीं बल्कि देश में आगे आने वाले स्टेशनों के लिए भी मानक है ।”

अन्य पढ़ें –

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के प्राइस, स्पेशिफिकेश, और फीचर्स के बारे में पूरी डिटेल से पढने के लिये – यहां पर क्लिक करें

हमें यहां पर follow करें –

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

2 thoughts on “खुशखबरी ! गुरुग्राम जयपुर नेशनल हाईवे पर खुला भारत का सबसे बड़ा EV चार्जिंग स्टेशन एक बार में चार्ज होंगी 100 इलेक्ट्रिक कारें|EV Charging Station”

  1. सोशल मीडिया पर यह भ्रामक खबर है। भारत का सबसे पुराना बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्टेशन ड्राईडेन एनर्जी द्वारा संचालित कापसहेड़ा दिल्ली में हैं। जहां 26 फास्ट चार्जर और 90 स्लो चार्जर साल 2019 से लगे हुए हैं।

    Reply
    • Comment के लिये धन्यवाद सुरेन्द्र यादव जी, इलेक्ट्रिक वाहनों को सफल बनाने के लिये चार्जिंग स्टेशन नये नये खुलते जा रहे हैं और सरकार भी इस ओर ध्यान दे रही है।

      Reply

Leave a comment

%d bloggers like this: