एक चार्ज में 100 किमी. दौङने वाले Wolf+, Gen Next Nanu+ इलेक्ट्रिक स्कूटर हुये लांच | Wolf+ and Gen Next Nanu+ electric scooter with 100 Km Range launched in India

जल्दी में हैं ? संक्षेप में पढें –

  • भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता वार्ड विजार्ड ने जॉय ई बाईक ब्रांड के नीचे दो नये इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये।
  • ये दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Wolf+ तथा Gen Next Nanu+ हैं, कंपनी ने एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर Del Go भी लांच किया है।
  • तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 100 किमी. तथा अधिकतम गति सीमा 55 किमी. प्रति घंटा है।
  • तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्राइस 1 लाख रूपये के आसपास है।

भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी वार्ड विजार्ड ने दो नये हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किये हैं। ये दो इलेक्ट्रिक स्कूटर Gen Nanu+ Electric Scooter और Wolf+ Electric Scooter देश में ईवी क्षेत्र में बढती हुई मांग को पूरा करेंगे। Ward Wizard एक गुजरात बेस्ड ईवी निर्माता कंपनी है।

Nanu+ Electric Scooter
Gen Next Nanu+ Electric Scooter

कंपनी ने ये दो नये इलेक्ट्रिक स्कूटर Wolf+ तथा Gen Next Nanu+  जॉय ई बाईक ब्रांड के अंतर्गत लांच  किये हैं इसके अलावा कंपनी ने एक और इलेक्ट्रिक स्कूटर Del GO भी लांच किया है।

प्राइस और उपलब्धता (Price & Availability)

Wolf+ Electric Scooter कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है इसका मूल्य 1.10 लाख रूपये (एक्स शोरूम) है। Wolf+ तीन रंगों में उपलब्ध है – मैट ब्लैक, स्टारडस्ट और डीप वाइन।

Gen Next Nanu+ Electric Scooter का मूल्य 1.06 लाख रूपये है और यह मिडनाइट ब्लैक और मैट व्हाइट इन दो कलर्स में आता है।

Del Go Electric Scooter का मूल्य 1.14 लाख रूपये है और यह ब्लैक और ग्रे दो कलर्स में आता है।

यदि उपलब्धता देखी जाये तो दोनों स्कूटर्स की बुकिंग पहले से ही खुली हुई है। तीनों स्कूटर 3 साल की वारंटी के साथ आते हैं।

रेंज और अन्य फीचर्स (Range and other features)

Wolf+ और Gen Next Nanu+ electric scooter रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं जिससे जब भी हम स्कूटर में ब्रेक लगाते हैं तो बैटरी चार्ज होती है जिससे स्कूटर की रेंज बढती है।

यदि बात करें परफोर्मेंस की तो इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में थ्री स्पीड कंट्रोलर के साथ BLDC मोटर लगी हुई हैं और ये स्कटूर NMC बैटरी का उपयोग करते हैं।

इनमें 1500 W की मोटर है जो 20 Nm का टॉर्क जनरेट करती है और 55 किलोमीटर प्रति घंटा की गति प्रदान करती है। दोनों स्कूटर की बैटरी 60V 35Ah की है।

इन दोनों इलेक्ट्रिक स्कटूर की बैटरी पोर्टेबल है यानि कि इन्हें आसानी से कहीं भी लाया और ले जाया जा सकती है और कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। बैटरी फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लेती है।

कंपनी का दावा है कि तीनों इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर की रेंज प्रदान करते हैं। स्कूटर्स की वास्तविक रेंज इससे भिन्न हो सकती है।

दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिजाइन (Design of the electric scooters)

कंपनी का दावा है कि Wolf+ Electric Scooter को हाईवेज पर तेज स्पीड पर ड्राईविंग करने के लिये डिजाइन किया गया है जबकि Gen Next Nanu+ Electric Scooter को युवा लोगों के लिये और जो सिटी के अंदर ही ट्रैवल करते हैं उनके लिये डिजाइन किया गया है।

Wolf+ Electric Scooter में 740 mm की उंचाई के साथ एक चौङी और लंबी सीट है और इसका व्हीलबेस 1345 mm है जबकि Gen Next Nanu+ Electric Scooter सीट की ऊंचाई 730 mm है और व्हीलबेस 1325 mm है। इस प्रकार कुल मिलाकर सभी डायमेंशंस दोनों स्कूटर के लिये लगभग समान ही हैं।

इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स (Features of the electric scooters)

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में फ्रंट में ड्यूल फॉर्क हाईड्रोलिक सस्पेंशन और पीछे की ओर मोनो शॉक सस्पेंशन है। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर की ग्राउंड क्लीयरेंस 160 mm है और टर्निंग रेडियस (मोङ काटने की त्रिज्या) 1.6 मीटर है। इसके अलावा कंपनी ने सुविधा के लिये कीलैस स्टार्ट और स्टॉप का फीचर भी दिया है।

यदि कनेक्टिविटी के रूप में देखें तो उपयोगकर्ता Wolf+ तथा Gen Next Nanu+ Electric Scooter पर ‘Joy E-Connect App’ डाउनलोड कर सकते हैं। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर ट्रैक किये जा सकते हैं और दूर से ही दोनों का बैटरी स्टेटस भी चैक किया जा सकता है।

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन ड्राईविंग मोड दिये गये हैं – इको, स्पोर्ट्स और हाइपर। इसके अलावा इन स्कूटर्स में रिवर्स मोड भी दिया गया है जिससे इन्हें कम पार्किंग ऐरिया वाली जगहों से बाहर निकालने में भी आसानी होगी।

दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर में GPS सेंसर लगे हुये हैं जिससे इन स्कूटर की रियल टाइम लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। Wolf+ और Gen Next Nanu+ इलेक्ट्रिक स्कूटर में एंटी थैफ्ट फीचर भी दिया गया है। इनमें स्मार्ट रिमोट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है जिससे यदि को स्कूटर का लॉक तोङने का प्रयास करे तो दूर से ही स्कूटर को लॉक किया जा सकता है।

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर में दोनों ब्रेक डिस्क ब्रेक दिये गये हैं जिससे स्कूटर को कम से कम संभव दूरी पर रोका जा सके।

अन्य पढें –

FAQs

Q. Gen Next Nanu+ इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज कितनी है?

उत्तर – 100 किलोमीटर

Q. Wolf+ और Gen Next Nanu+ इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड कितनी है?

उत्तर – इनकी अधिकतम स्पीड 55 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Q. Nanu Electric Scooter की बैटरी का चार्जिंग टाइम कितना है?

उत्तर-  Nanu Electric Scooter का चार्जिंग टाइम 4 से 5 घंटे है।

Q. क्या Ward Wizard कंपनी भारतीय है?

उत्तर –  Ward Wizard एक भारतीय कंपनी है जिसका बेस गुजरात में है।

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: