Vivo Electric Scooter Electric Car भारत में जल्द ही होने वाले हैं लॉन्च

  • Vivo Electric Scooter Electric Car जल्द ही भारत की सड़कों पर देखने को मिल सकते हैं ।
  • Vivo ने EV कैटेगरी के अंतर्गत ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया है ।
Vivo Electric Scooter Electric Car
Image for reference

जैसे ही भारत में टेलीकॉम रिवॉल्यूशन शुरू हुआ चाइनीस स्मार्टफोन निर्माता कंपनी विवो एक उग्र स्ट्रेटजी के साथ भारतीय टेलीकॉम बाजार में तेजी से आगे बढ़ी और अपना स्थान जमा लिया, अपनी पैठ जमा ली ।

बहुत सारी चाइनीस फोन निर्माता कंपनी जैसे कि Xioami, रियल मी, ओप्पो अपने बेहतरीन फीचर्स और सस्ते दामों के चलते भारत में खूब प्रसिद्ध हुए और बहुत सारे लोगों के द्वारा आज के दिन उपयोग में लाए जाते हैं।

अब भारत में नई क्रांति जो आने वाली है वह है इलेक्ट्रिक व्हीकल्स क्रांति । इलेक्ट्रिक व्हीकल रिवॉल्यूशन में भी यह चाइनीस फोन निर्माता कंपनियां कहां पीछे रहने वाली है यह कंपनीया इस स्पेस को भी कवर करने की तैयारी में है इसीलिए विवो ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपना ट्रेडमार्क अप्लाई कर दिया है विवो के ट्रेडमार्क एप्लीकेशन का करंट स्टेटस “Opposed” है।

यह भी पढ़ें- इस दिन से शुरू हो रही है ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी

Vivo Electric Scooter Electric Car EV details

अभी यह नहीं पता चला है कि किस प्रकार के इलेक्ट्रिक व्हीकलस विवो भारत में लॉन्च करने जा रही है और ना ही कोई निश्चित समय का या टाइमलाइन का पता चला है कि कब कब इलेक्ट्रिक व्हीकल भारत में लॉन्च करेगी लेकिन विवो की ट्रेडमार्क एप्लीकेशन के अनुसार जो कि क्लास 12 में अप्लाई की गई है यह गुड्स एंड सर्विस की काफी बड़ी रेंज को कवर करती है

विवो ने क्लास 12 के अंतर्गत जो ट्रेडमार्क एप्लीकेशन फाइल की है वह इलेक्ट्रिक व्हीकल कार, मोटरसाइकिल, ड्राइवरलेस कार, Autnamous बाइसिकल, मोपेड, सेल्फ बैलेंस vehicle, इलेक्ट्रिक यूनिसाइकल, यूनी साइकल सेल्फ बैलेंसिंग, यूनीसाइकिल्स रिमोट कंट्रोल, वाटर व्हीकल, ऐरियल ड्रोन एंड फोटोग्राफी ड्रोन को कवर करती है ।

Rushlane के अनुसार यह जानते हुए कि इंडिया में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स का मार्केट हाईएस्ट पोटेंशियल रखता है विवो अपना ईस्टार्टअप टू व्हीलर्स के द्वारा कर सकती है। विवो इलेक्ट्रिक स्कूटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है जल्दी आने वाले समय में ।

अब यह टिप्पणी करना तो बहुत जल्दबाजी होगी कि विवो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स की डिजाइन क्या होगी लेकिन फिर भी यह तो अंदाजा लगाया ही जा सकता है कि विवो इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स एडवांस्ड फीचर्स से लैस होंगे जैसे कि – कीलेस एंट्री, वॉइस कमांड एंड और बहुत सारे कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ यह इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स हमारे सामने आ सकते हैं ।

विवो प्रीमियम स्माटफोन ब्रांड में से एक है और देश में काफी पॉपुलर है इसलिए यह आशा की जाती है कि यह अपने इसी स्टेटस को इलेक्ट्रिक व्हीकल से में भी बनाए रखेगा ।

Easy access to battery and parts

चाइनीस फोन निर्माता कंपनी जैसे कि वीवो बहुत सारे लाभ पहले से ही रखती है जिससे कि वह भारतीय ईवी सेगमेंट को Crack कर सकती है ।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि चाइना बैटरी टेक्नोलॉजी एंड मैन्युफैक्चरिंग का एक बड़ा Hub है और बहुत सारे आजकल के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स ब्रांच भी जो भारत में है वह इंपोर्टेड बैटरी पैक्स पर विश्वास करते हैं यानी कि बैटरी पैक्स बाहर से मंगवाते हैं दूसरे देशों से ।

जबकि विवो जैसी कंपनी उस मार्केट तक पहले से ही आसान पहुंच रखती है । तो इस मामले में यह चाइनीस फोन निर्माता कंपनी एक अच्छी डील लोकल लेवल पर ग्राहकों को उपलब्ध करा सकती है । इसलिए यह इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट को ट्रैक कर सकती है

दूसरा क्षेत्र जिसमें विवो जैसी कंपनियां लीड कर सकती है वह है इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रिक व्हीकल से भी एक अच्छे लेवल की इलेक्ट्रॉनिक्स का यूटिलाइज करते हैं तो विवो जैसी कंपनी इस आवश्यकता को पहले से आसानी से फुलफिल कर सकती हैं।

इसके अलावा एक और लाभ विवो, जिओनी, ओप्पो, वनप्लस और रियल मी जैसी कंपनियों का यह हो सकता है कि यह पहले से ही भारत में काफी पॉपुलर है तो इसलिए जो कंज्यूमर्स है वह इनको खरीदते समय अधिक कॉन्फिडेंट फील करेंगे क्योंकि वह पहले से ही इनके हैंडसेट यूज कर चुके हैं इनको अलग से प्रचार की आवश्यकता इतनी अधिक नहीं है ।

इसके अलावा चाइनीस ब्रांड नंबर गेम खेलने के लिए पहले से ही जाने जाते हैं उन्होंने स्मार्टफोन में यह किया है तो यही नंबर गेम यह इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में भी खेल सकती हैं हालांकि हमारी कुछ भारतीय निर्माता कंपनियां जैसे कि ओला इलेक्ट्रिक, बजाज, टीवीएस, एयर, सिंपल एनर्जी, रिवॉल्ट इत्यादि भी कंपटीशन की इस दौड़ में शामिल है, तो बैटल इतनी आसान नहीं है यह एक टफ बैटल सिद्ध होने वाली है देखते हैं कि आने वाले समय में क्या होता है ?

अगर आपको यह जानकारी थोड़ी भी अच्छी लगी हो तो कृपया इसको शेयर जरूर करें और आपके सुझावों का खुले हृदय से स्वागत है, कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट कर हमें अपने सुझावों से अवगत अवश्य कराएं। धन्यवाद।

यह भी पढें – KIA की इस कार ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड पछाड़ दिया टेस्ला को भी

आप एक इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स है या इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलर है और आप अपने प्रोडक्ट के संबंध में हम से पोस्ट लिखवाना चाहते हैं तो इस पते पर संपर्क करें [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: