वैन इलेक्ट्रिक मोटो ने भारत में लांच की इलेक्ट्रिक साईकिल (VAAN e bike)|E-mobility startup VAAN Electric Moto launches e-bikes in India

हाइलाइट्स

  • वैन ई बाईक (Vaan e bike) की रेंज 60 KM प्रति सिंगल चार्ज है।
  • इसकी अधिकतम गति 25 Kmph है।
  • यह चार घंटें में फुर चार्ज हो जाती है।

लेटेस्टे ईवी न्यूज के लिये हमें फॉलों करें –

देखते ही देखते देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता बढती ही जा रही है और ऐसे में कई कंपनियां और नये नये स्टार्टअप इस क्षेत्र में आगे आ रहे हैं और देश के लोगों के लिये नये नये इलेक्ट्रिक वाहन प्रस्तुत कर रहे हैं।

हाल ही में लाइफस्टाइल ई-मोबिलिटी स्टार्टअप वैन इलेक्ट्रिक मोटो प्राइवेट लिमिटेड ने देश में अपनी बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है। केरल के एक युवा की अध्यक्षता वाली कंपनी ने शुक्रवार को कोच्चि में एक भव्य समारोह में उत्पाद लॉन्च करने की घोषणा की।

vaan e bike
Vaan e bike

Vaan e bike के दोनों वैरिऐंट अर्बनस्पोर्ट और अर्बनस्पोर्ट प्रो की कीमत वारंटी और 5% GST  सहित क्रमशः 62,999 रुपये और 73,999 रुपये है और शुरुआत में गोवा, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली जैसे अन्य उच्च संभावित बाजारों में लॉन्च होने से पहले कोच्चि में बिक्री के लिए जाएंगे।

वैन इलेक्ट्रिक साईकिल के फीचर्स (Vaan e bike specifications & features)

दोनों इलेक्ट्रिक बाइक्स (vaan e bike) में कॉम्पैक्ट 6061 एल्युमिनियम यूनिसेक्स फ्रेम, सैडल, रिम्स और हैंडलबार बेनेली बिसिकलेट द्वारा डिजाइन किया गया है, जो इटालियन ब्रांड की ई-बाइक वर्टिकल है।

साइकिलें शिमैनो टूरनी 7 स्पीड डिरेलियर गियर सिस्टम, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और स्पिनर यूएसए फ्रंट शॉक्स के साथ आती हैं। इलेक्ट्रिक पेडल असिस्ट सिस्टम में 250W हब माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर, 48 वोल्ट, 7.5 Ah रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी और कुल 5 इलेक्ट्रिक ‘गियर लेवल’ शामिल हैं।

रिमूवेबल बैटरी इस सेगमेंट में पहली है। वाहन 25 किमी / घंटा की अधिकतम शीर्ष गति और 60 किलोमीटर की रेंज प्रदान करते हैं। वैन का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने के लिए Vaan e bike को केवल आधी यूनिट बिजली की जरूरत होगी, जिसका मूल्य करीब 4-5 रुपये है। हटाने योग्य बैटरी पैक, 2.5 किलोग्राम के शुद्ध वजन के साथ, अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा और बैटरी को फुल चार्ज के लिए 4 घंटे की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा Vaan e bike में एक डिजिटल डिस्प्ले भी प्रदान किया गया है जिसमें सभी आवश्यक जानकारी प्रदिर्शित होती हैं।

कंपनी के सीईओ तथा फाउंडर जिथू सुकुमारन नायर ने कहा है कि हमारे एर्नाकुलुम संयत्र में 2000 साईकिल हर महीने उत्पादित करने की क्षमता है परंतु हम शुरू में साल में 8 से 10 हजार साईकिल बिक्री का लक्ष्य रखते हैं।

KTM के स्वामित्व वाली KISKA GMBH, ऑस्ट्रिया वैन के लिए ब्रांडिंग संभालती है। परिधानों की एक श्रृंखला, साइकिल चलाने वाले हेलमेट और साइकिल चलाने वाली जर्सी भी तैयार हैं। स्टार्टअप की स्मार्ट घड़ियां पहले से ही Amazon और Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

कंपनी की अगले 3-6 महीनों में दो और उत्पाद लॉन्च करने की योजना है। प्रमुख यूरोपीय बाजारों पर एक प्रमुख फोकस है। वैन ने हाल ही में एशियन एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड से फंडिंग में 6 करोड़ जुटाए थे, और कई नए निवेशकों ने गहरी दिलचस्पी दिखाई है।

Vaan e bike के बारे में पूरी डिटेल जानने के लिये – यहां क्लिक करें

अन्य पढें –

लेटेस्टे ईवी न्यूज के लिये हमें फॉलों करें –

मित्रों, यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट का लिंक अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और नीचे कॉमेंट कर हमारा उत्साह अवश्य बढायें। इसके अतिरिक्त यदि आपका कोई सुझाव अथवा प्रश्न हो तो भी कॉमेंट कर हमें जरूर बतलायें। Electric Parivahan पर प्रत्येक कॉमेंट का उत्तर दिया जाता है।

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: