इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

लिथियम आयन बैटरी आज कल सभी व्हीकल में देखने को मिलती है और कस्टमर भी इस टाइप की बैटरी को ज्यादा पसंद करते है लेकिन क्या आपको पता है की इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी को ही सबसे ज्यादा क्यों इस्तेमाल किया जाता है जबकि बाजार में दूसरे टाइप की बैटरी भी मौजूद है जैसे lead-acid batteries, nickel metal hydride batteries और इत्यादि। 

आज के इस आर्टिकल में हम लिथियम आयन बैटरी का बारे में ही जानेंगे और जानेंगे की क्यों इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी का  इस्तेमाल किया जाता है और लिथियम आयन बैटरी के फायदे क्या-क्या है।  तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

यह भी पढ़े : Komaki Venice Electric Scooter 

हमें यहाँ फॉलो करे :-

इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल में उसकी बैटरी सबसे अहम् भूमिका निभाती है बैटरी ही पुरे व्हीकल को पावर देती है और इसी से व्हीकल को बेहतर रेंज मिलती है और अगर वाहन में सही बैटरी का इस्तेमाल नहीं किया जाए तो उसके कम मिलने के साथ-साथ सुरक्षा का भी खतरा रहता है। 

लिथियम आयन बैटरी अभी तक की सबसे सुरक्षित और बेहतरीन बैटरी मानी जाती है जिसके कई फायदे भी है जैसे ये जल्दी ख़राब नहीं होती, चार्जिंग में टाइम कम लगता है, इसका वजन कम होता है इसके अलावा भी कई और फायदे होते है जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

यह भी पढ़े : BGAUSS D15 Electric Scooter Price, Range, Top Speed And Full Detail

Advertisements
लिथियम आयन बैटरी के फायदे

लिथियम आयन बैटरी के फायदे 

अब आप जानते है की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस लिए किया जाता है क्योकि ये दूसरी बैटरी से ज्यादा अच्छी और सुरक्षित होती है।तो अब हम लिथियम आयन बैटरी के कुछ फायदों के बारे में भी बात कर लेते है और देखते है की इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी के क्या क्या फायदे होते है। 

यह भी पढ़े : Okinawa Dual 100 इलेक्ट्रिक स्कूटर

High Efficiency & High Energy Density

लिथियम आयन बैटरी को इलेक्ट्रिक व्हीकल में इस्तेमाल करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण इसकी एनर्जी डेंसिटी और हाई एफिशिएंसी है। इन बैटरी में कम साइज में भी ज्यादा से ज्यादा एनर्जी स्टोर की जा सकती है और स्टोर की गई एनर्जी ख़राब भी नहीं होती यानि की एनर्जी का वेस्टगे कम होता। 

जल्दी ख़राब नहीं होना 

लिथियम आयन बैटरी आसानी से और जल्दी ख़राब नहीं होती और अगर इन बैटरी को लम्बे समय तक चार्ज भी नहीं किये जाए फिर भी ये बैटरी ख़राब नहीं होती है यानि की इनका सेल्फ डीचार्जिंग रेट बहुत कम होता है। इसके अलावा ये बैटरी किसी भी वातावरण में भी लम्बे समय तक टिकी रह सकती है और अच्छे से काम करती है जिससे हम इलेक्ट्रिक वाहनों को किसी भी वातावरण में इस्तेमाल कर सकते है। 

यह भी पढ़े : इन 12 राज्यों में लगने वाले हैं 500 चार्जर, पैट्रॉल पंप पर ही चार्जिंग की सुविधा 

फ़ास्ट चार्जिंग 

लिथियम आयन बैटरी दूसरे टाइप की बैटरी के मुकाबले ज्यादा फ़ास्ट चार्जर होती है जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल को कम से कम समय में चार्जर किया जा सकता है। लिथियम आयन बैटरी के कारण ही इलेक्ट्रिक व्हीकल में फ़ास्ट चार्जिंग मुमकिन हो पाया है। 

वजन में हलकी

लिथियम आयन बैटरी दूसरी किसी भी बैटरी के मुकाबले वजन में हलकी होती है और कम वजन में भी ज्यादा एनर्जी स्टोर कर सकती है जिससे वाहन का वजन कम करने में मदत मिलती है और इलेक्ट्रिक व्हीकल की रेंज भी बढ़ती है। 

हमें यहाँ फॉलो करे :-

लिथियम बैटरी के नुकसान 

जहाँ लिथियम आयन बटेर का कई फायदे है वही इसके कुछ नुकशान भी है जोकि कुछ इस प्रकार है :- 

कीमत 

लिथियम आयन बैटरी दूसरी सभी बैटरी से सबसे ज्यादा महंगी होती है जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत भी बढ़ जाती है। किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत का 50-60% भाग उसकी बैटरी का ही होता है। 

लिथियम की कमी 

Lithium Ion को खनन से खोद कर निकाला जाता है और दुनिया में केवल कुछ ही देशों में लिथियम पाया जाता है जिन में से भारत भी एक है लेकिन भारत में अभी तक लिथियम को प्रोसेस करने की फैसिलिटी उपलब्ध नहीं है। अगर जल्दी ही लिथियम आयन का कोई रिप्लेसमेंट नहीं मिलता तो दुनिया में लिथियम आयन ख़तम हो जाएगा। 

यह भी पढ़े : इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

FAQs 

इलेक्ट्रिक व्हीकल में लिथियम आयन बैटरी का क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?

लिथियम आयन बैटरी दूसरी सभी बैटरी से ज्यादा Efficiency, High Energy Density होती है और ये किसी भी वातावरण में आसानी से काम करती है और इनमे फ़ास्ट चार्जिंग भी मुमकिन है इसके अलावा लिथियम आयन बटेर का जीवन काल भी ज्यादा होता है। 

लिथियम आयन बैटरी की कीमत  ज्यादा क्यों होती है ?

लिथियम एक खनन पदार्थ है जिसे खनन से खोद कर निकला जाता है और दुनिया में केवल कुछ ही देशो में लिथियम पाया जाता है। इसके अलावा इसको खोदने के बाद भी प्रोसेस करने की जरुरत पड़ती है जिस कारण इन की कीमत भी ज्यादा होती है। 

हमें यहाँ फॉलो करे :-

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Advertisements

Leave a comment

%d bloggers like this: