रेनॉल्ट, निसान, मित्सुबिशी की बङी योजना, अब तीनों मिलकर बनायेंगे इलेक्ट्रिक वाहन|Renault, Nissan, Mitsubishi to jointly develop EVs, to reveal plans this week|Renault Nissan Mitsubishi Alliance

  • Renault, Nisaan, Mitsubishi Alliance के EV के पांच कॉमन प्लेटफार्मों के साथ आने की संभावना है।
  • इस एलायंस के द्वारा इस सप्ताह अपने ईवी प्लान को सार्वजनिक किये जाने की आशा है।
  • तीनों कंपनियां अपने इन्वेस्टमेंट को ट्रिपल कर साथ में मिलकर इलेक्ट्रिक वाहन विकसित करेंगे जिनके द्वारा मार्केट के 90% EV को कवर करने की उम्मीद है।
  • कंपनियों का लक्ष्य 2030 तक इलेक्ट्रिक वाहन विकसित और लॉन्च करना है।

लेटेस्टे ईवी न्यूज के लिये हमें यहां पर फॉलों करें –

Reuters  के अनुसार इस दशक के अंत तक इस गठबंधन (Renault Nissan Mitsubishi Alliance) द्वारा 30 इलेक्ट्रिक वाहनों के लांच किये जाने की उम्मीद है जो कि पांच आम ईवी प्लेटफार्मों पर आधारित होंगे। इन पांच ईवी प्लेटफार्मों का उपयोग 90 प्रतिशत इलेक्ट्रिक कारों के लिए किए जाने की उम्मीद है जो ये कार निर्माता 2030 तक उत्पादन करेंगे।

Renault, Nissan, Mitsubishi Alliance

Renault Nissan Mitsubishi Alliance

समूह (Renault Nissan Mitsubishi Alliance) ने पहले ही चार सामान्य ईवी प्लेटफॉर्म विकसित कर लिए हैं।एक निसान एरिया और रेनॉल्ट मेगन ईवी जैसे ईवी को रेखांकित करता है। एक अन्य प्लेटफॉर्म रेनॉल्ट की डेसिया की कारों और निसान और उसके चीन के साथी डोंगफेंग द्वारा सस्ती कारों को रेखांकित करता है। शेष दो प्लेटफॉर्म जापान में माइक्रो मिनी या “केई कारों” के लिए हैं।

पांचवां प्लेटफॉर्म, जिसे कथित तौर पर रेनॉल्ट द्वारा डिजाइन किया जा रहा है, के बाद में उपयोग किए जाने की संभावना है। सीएमएफबी-ईवी कहा जाता है, ईवी प्लेटफॉर्म आगामी निसान माइक्रा ईवी के साथ-साथ रेनॉल्ट की एक नई इलेक्ट्रिक कार को जल्द ही रेखांकित करेगा।

तीन ब्रांडों के बैटरी और अन्य ईवी घटकों का कॉमन उपयोग करने की भी उम्मीद है। इससे तीनों कार निर्माताओं के लिए बैटरी निर्माण लागत में काफी कमी आएगी। उनसे सॉलिड-स्टेट लिथियम-आयन बैटरी तकनीक साझा करने की भी उम्मीद है, जिसे निसान द्वारा विकसित किया जा रहा है।

Renault Nissan Mitsubishi Alliance ने मिलकर 23 बिलियन डालर से भी ज्यादा का इन्वेस्टमेंट करने का निर्णय लिया है।

पिछले साल की शुरुआत में, निसान ने खुलासा किया था कि वह 2030 तक 23 विद्युतीकृत वाहनों को लॉन्च करके अपनी ईवी योजनाओं में तेजी लाएगी।

इसका लक्ष्य 2030 तक अपनी आधी कारों का विद्युतीकरण करना है, जिसमें ईवी और ई-पावर हाइब्रिड शामिल हैं। रेनॉल्ट ने भी कहा है कि वह 2030 तक यूरोप में 100% इलेक्ट्रिक हो जाएगी।

History of Renault Nissan Mitsubishi Alliance (रेनॉल्ट, निसान और मित्सुबिशी गठबंधन का इतिहास)

यह एलायंस कोई नया नहीं है बल्कि यह फ्रेंच और जापानीज स्ट्रैटिजिक एलायंस बहुत पुराना है जिसकी स्थापना Louis Schweitzer ने 27 मार्च 1999 को की थी।अब इस एलायंस ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाने का निर्णय लिया है। अक्टूबर 2016 से जापानी कंपनी निसान ने मित्सुबिशी का एक तिहाई (34%) अधिग्रहण कर लिया है।

अन्य पढें –

लेटेस्टे ईवी न्यूज के लिये हमें यहां पर फॉलों करें –

मित्रों, यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट का लिंक अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और नीचे कॉमेंट कर हमारा उत्साह अवश्य बढायें। इसके अतिरिक्त यदि आपका कोई सुझाव अथवा प्रश्न हो तो भी कॉमेंट कर हमें जरूर बतलायें। Electric Parivahan पर प्रत्येक कॉमेंट का उत्तर दिया जाता है।

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Leave a comment

%d bloggers like this: