Sticky Image

इस महीने के अंत में होगी लांच Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक, Revolt RV400 को देगी कङी टक्कर

टोर्क इलेक्ट्रिक बाइक, क्रेटोस बाइक, टोर्क क्रेटोस मोटरसाईकिल (Tork kratos price, tork kratos price in india, tork kratos specifications, tork electric bike, tork electric bike launch date)

  • मेड इन इंडिया है Tork Kratos Electric Bike
  • महीने के अंत में होगी लांच
  • लांच के बाद शुरू होगी बुकिंग की सुविधा व डिलीवरी शुरू

लंबे समय से जिसकी प्रतीक्षा की जा रही थी वह प्रतीक्षा अब पूरी हो गई है । Tork Motors ने 2016 में Tork T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाईकिल को प्रदिर्शित किया था इसके बाद इसे लांच नहीं किया गया था फिर अक्टूबर 2021 में कम्पनी ने कहा था कि जो प्रोडक्शन रेडी बाइक हैं उनकी जल्दी ही डिलीवरी शुरू की जायेगी।

Advertisements
Tork Kratos Electric Bike
Tork Kratos Electric Bike

करीब 6 साल से यह इलेक्ट्रिक मोटरसाईकिल अंडर डवलपमेंट थी और अब इस महीने यानि की जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह तक लांच होने के लिये तैयार है । कंपनी ने Tork T6X का नाम बदलकर Tork Kratos कर दिया है । कम्पनी के अनुसार T6X का केवल नाम नहीं बदला गया है बल्कि इसके फीचर्स और स्पेशिफिकेशन में भी काफी बदलाव कर इसे पहले से भी अधिक दमदार और शानदार बना दिया गया है ।

Tork Kratos Electric Bike को पहले से स्ट्रांग किया गया है और साथ ही शानदार नये फीचर्स से लैस भी किया गया है । आइये जानते हैं कि Tork Motors की Tork T6X इलेक्ट्रिक बाइक का यह नया अवतार Kratos कैसा है, जानते हैं Tork Kratos का प्राइस, फीचर्स व स्पेशिफिकेशन के बारे में विस्तार से –

टोर्क क्रेटोस का मूल्य (Tork Kratos Price)

यदि बात करें Tork Kratos के प्राइस की तो हम आपको बतला दें कि देखा जाये तो अभी अधिकारिक रूप से तो टोर्क क्रेटोस के मूल्य के संबंध में कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है ।

फिर भी हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि Tork T6X का प्राइस 1.25 लाख रूपये रखा गया था तो अब जो क्रेटोस आई है यह उससे दम और फीचर्स के संबंध में कहीं आगे है तो इसका प्राइस करीब 1.5 लाख रूपये तक हो सकता है ।

टोर्क क्रेटोस स्पेशिफिकेशन (Tork Kratos Specifications)

Tork Kratos Specifications को हम निम्न टेबल की सहायता से एक ही दृष्टि में अच्छी तरह समझ सकते हैं –

Tork Kratos featurs & specifications

RangeMay be100 Km or more
BatteryTork LIION
Top SpeedMay be 100 KMPH
MotorAxial Flux
Fast ChargingYes
Internet Connectivity4G
Operating SystemTIROS
Head Light & Tail LightLED
Launching DateEnd of The January 2022
Delivery DateMarch 2022

यदि बात करें Tork Kratos के Specifications की तो सबसे पहले तो हम आपको बतला दें कि टोर्क क्रेटोस एक Made in india EV है ।

Tork Kratos में इसकी प्रोपराइटर वाली Tork LIION बैटरी पैक है और उसके साथ दमदार एक्सियल फ्लक्स मोटर के लगाई गई है ।

अभी कम्पनी ने टोर्क क्रेटोस (Tork KRATOS) के सभी फीचर्स से तो पर्दा नहीं उठाया है लेकिन कम्पनी के अनुसार यह इलेक्ट्रिक बाइक हाई स्पीड और दमदार रेंज के साथ लांच होगी।

यदि बात करें Tork की T6X इलेक्ट्रिक बाइक की तो उसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी और रेंज भी 100 किलोमीटर प्रति चार्ज थी।

कम्पनी ने टार्क क्रेटोस को इसके T6X मॉडल से अधिक विकसित मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया है तो हम इसमें फीचर्स और स्पेशिफिकेशन के और भी बेहतर होने की ही आशा करेंगे ।

कम्पनी कहना है कि Tork Kratos फास्ट चार्जिंग जैसी क्षमता से युक्त होगी और 4G कनेक्टिविटी से लैस होगी । बङी बैटरी से युक्त होने के कारण लंबी रेंज देने में सक्षम होगी तथा साथ ही फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर के कारण जल्दी ही चार्ज हो सकेगी ।

Tork Kratos में भी अधिकतर इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह इसका अपना एक आपरेटिंग सिस्टम TIROS (Tork Intuitive Response Operating System) होगा जो उर्जा प्रबंधन (Power Management), उर्जा खपत (Energy consumption), यात्रा आंकङे (Trip data) को विश्लेषण करते हुये आपको एक बेहतरीन और अतुलनीय ड्राइविंग एक्सपीरियंस प्रदान करेगा ।

Tork Kratos में हेड लाइट और टेल लाइट LED दी गई हैं।इसके अलावा  इसके फ्रेम को भी दुबारा से डिजाइन किया गया है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में आरामदायकि स्प्लिट सीट दी गई है जो कि T6X में नहीं थी ।

टोर्क क्रेटोस की लांच तिथी (Tork Kratos Launch date)

कम्पनी के अनुसार Tork Kratos इस महीने जनवरी 2022 के अंतिम सप्ताह तक लांच हो जायेगी। और मार्च 2022 से टोर्क क्रेटोस की डिलवरी शुरू होने का अनुमान है।

क्या कहा टोर्क मोटर्स के सीईओ ने

टोर्क मोटर्स के संस्थापक और सीईओ कपिल शेल्के ने कहा कि – “यह कई वर्षों के गहरे अनुसंधान और लंबी यात्रा के बाद हम भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक प्रस्तुत कर रहे हैं । इसको Kratos केवल एक नया नाम ही नहीं दिया गया है बल्कि यह T6X की तुलना में बिल्कुल दुबारा से विकसित की गई पूर्ण रूप से एक ब्रांड न्यू मोटरसाईकिल है जिसे नये फ्रेम डिजाइन और स्टाइल के साथ हमारी बाहरी और आंतरिक टीम के अनवरत परीक्षण के बाद प्राप्त किया गया है ।”

कम्पनी ने यह भी कहा कि कम्पनी ने Tork Kratos के लिये इंटेलैक्चुअल प्रोप्रटी राइट के अंतर्गत 50 नये पेटेंट के लिये भी अप्लाई किया है।

Follow us on –

यह भी पढें –

1. Tork Kratos का प्राइस क्या है?

टोर्क क्रेटोस मूल्य अभी अधिकारिक रूप से घोषित नहीं किया गया है फिर भी इसका मूल्य 1.5 लाख के आस पास रहने का अनुमान है।

2. Tork Kratos कब लांच हो रही है?

टोर्क क्रेटोस जनवरी 2022 के अंत तक लांच हो रही है।

3. Tork Kratos की रेंज क्या है?

कंपनी ने अभी रिवील नहीं किया है लेकिन T6X की रेंज 100 किलोमीटर थी और Tork Kratos उसका विकसित मॉडल है इसलिये हम इसकी रेंज कम से कम 100 किलोमीटर और उससे बेहतर होने की ही आशा कर सकते हैं।

4. Tork Kratos किसको टक्कर देगी?

माना जा रहा है कि Tork Kratos, Revolt RV 400 को कङी टक्कर देगी।

मित्रों, यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो इस पोस्ट का लिंक अपने मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और नीचे कॉमेंट कर हमारा उत्साह अवश्य बढायें। इसके अतिरिक्य यदि आपका कोई सुझाव अथवा प्रश्न हो तो भी कॉमेंट कर हम बतलायें। Electric Parivahan पर प्रत्येक कॉमेंट का उत्तर दिया जाता है।

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में कोई पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

 

Advertisements

Leave a comment

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें