Sticky Image

Top 3 High Speed Electric Scooter and Bike In India | भारतीय बाजार में 3 सबसे ज्यादा स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक | 152 किलोमीटर प्रति घंटा Top Speed इलेक्ट्रिक बाइक

High Speed Electric Scooter and Bike : अक्सर जब हम इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बात करते है तो ज्यादातर लौ स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की ही बात होती है, लेकिन आज हम आपको  भारतीय बाजार में बिकने वाले 3 ऐसे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बारे में बताने वाले है जोकि अब तक  की सबसे ज्यादा टॉप स्पीड के साथ आते है। इलेक्ट्रिक बाइक में ही आपको 152  किलोमीटर घंटा तक की टॉप देखने को मिल जाती है। तो चलिए जानते है इन तीन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर के बारे में। 

हमसे यहाँ पर जुड़े –

Top 3  High Speed Electric Scooter and Bike

तो चलिए अब हम भारतीय बाजार के तीन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक के बारे में जानते है। 

#3 Simple One 

Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी तक के High Speed Electric Scooter and Bike में सबसे ज्यादा टॉप स्पीड वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में से एक है इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है  और कंपनी का दावा है की ये इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी तक का सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। कंपनी का कहना है की ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। 

Advertisements
High Speed Electric Scooter and Bike
Simple one electric scooter

वैसे तो ये इलेक्ट्रिक स्कूटर अभी तक बाजार में नहीं आया है कंपनी ने हालही में अपने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की Manufacturing स्टार्ट की है और दावा है की जल्द ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवर स्टार्ट हो जाएगा। Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.10 से 1.45 लाख रूपये है। 

कीमत 1.10 से 1.45 लाख रुपये 
रेंज 236 किलोमीटर 
टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा 
बैटरी 4.8 kWh लिथियम आयन बैटरी 

#2 Ola S1 Pro 

High Speed Electric Scooter and Bike की हमारी लिस्ट में Ola S1 Pro को हमने दूसरे नंबर पर रखा है। ओला का ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भी टॉप स्पीड के मामले में सबसे आगे है Ola S1 Pro इलेक्टिक स्कूटर की टॉप स्पीड 116 किलोमीटर प्रति घंटा है और ये स्कूटर सिंगल चार्ज में लगभग 160 किलोमीटर चल सकता है। (हाई स्पीड में रेंज कम की मिलेगी). इसके अलावा स्कूटर मात्र 2.9 सेकंड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पकड़ लेता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.29 लाख से 1.39 लाख में बिच बदलती रहती है। इसके अलावा ओला इलेक्ट्रिक के सभी 6 इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल में भी अभी अच्छी रेंज मिलती है। 

High Speed Electric Scooter and Bike
Ola S1 Pro Electric Scooter

टॉप स्पीड और रेंज के अलावा Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर अब तक का सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ आने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है , स्कूटर में Move OS 3 सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हुआ है जो अब तक का सबसे एडवांस इलेक्ट्रिक स्कूटर सॉफ्टवेयर है। 

कीमत 1.29 से 1.39 लाख रुपये 
रेंज ~ 160 किलोमीटर 
टॉप स्पीड 116 किलोमीटर प्रति घंटा 
बैटरी 3.97  kWh लिथियम आयन बैटरी 

#1 Ultraviolette F77 Limited Edition

High Speed Electric Scooter and Bike की हमारी लिस्ट में Ultraviolette F77 Limited Edition इलेक्ट्रिक बाइक अब तक की सबसे ज्यादा तेज इलेक्ट्रिक बाइक है इसलिये इसको हमने नंबर 1 पर रखा है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 152 किलोमीटर प्रति घंटा है जोकि अभी तक किसी भी इलेक्ट्रिक बाइक या कार में नहीं देखी गई है इसी के साथ ये बाइक अब तक की सबसे बड़ी बैटरी के साथ आती है इसमें 10.3 kWh क्षमता वाली बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। 

Ultraviolette F77 Limited Edition,
Ultraviolette F77 Limited Edition

Ultraviolette F77 एक प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक बाइक है तो इस बाइक की कीमत भी सबसे ज्यादा है। बाइक के तीन मॉडल मौजूद है और इनकी कीमत कुछ इस प्रकार है :- 

ModelRange/Top Speed Price
Base Model206 km/140 kmph3.80 लाख रुपये 
Recon307 km/147 kmph4.55 लाख रूपये 
Limited307 km/152 kmph5.50 लाख रुपये 

हमसे यहाँ पर जुड़े –

High Speed Electric Scooter and Bike के नुकसान 

हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदने से पहले आपको यह जानना जरुरी है की इन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक वाहनों का क्या नुकसान होता है। वैसे तो हम इसे नुकसान नहीं कह सकते लेकिन आपका इसे जानना भी जरुरी है। 

कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन जैसे इलेक्ट्रिक बाइक या इलेक्ट्रिक स्कूटर को जब ज्यादा  रफ़्तार में चलाया जाता है तो इनमे बैटरी की खपत ज्यादा होती है और रेंज भी कम मिलती है इसलिए हमें लौ स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर में ज्यादा रेंज मिलती है। 

वैसे इन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर को अगर लौ स्पीड में चलते है तो इनमे भी ज्यादा रेंज मिल जाती है लेकिन हाई स्पीड में चलने पर रेंज कम ही मिलेगी। 

ज्यादातर कंपनिया अपने इलेक्टिक वाहन की जो रेंज बताती है वो लौ स्पीड की रेंज ही होती है जोकि स्कूटर के लौ राइडिंग मोड में रिकॉर्ड की जाती है इसलिए अगर आप हाई स्पीड इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना है की हाई स्पीड पर इलेक्ट्रिक वाहन में रेंज कम ही मिलेगी।  

इन्हें भी पढें –

Ola Electric Scooter लॉन्च हुए नए ऑप्शन के साथ, जाने पूरी डिटेल

भारत में टॉप 7 सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर 2023| एक मोबाइल की कीमत में खरीद लोगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

FAQs 

भारत की सबसे ज्यादा तेज इलेक्ट्रिक बाइक कोनसी है ?

Ultraviolette F77 Limited Edition इलेक्ट्रिक बाइक अब तक की भारत की सबसे तीज इलेक्ट्रिक बाइक है इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 152 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी का दावा है की ये बाइक एक चार्ज में 307 किलोमीटर तक चल सकती है। Ultraviolette F77 Limited Edition की कीमत 5.50 लाख रुपये है और ये बाइक अभी पूरी तरह सोल्ड आउट हो चुकी है। 

भारत में सबसे ज्यादा स्पीड वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौनसा है ?

Ola S1 Pro, इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट का सबसे तेज इलेक्ट्रिक स्कूटर इसकी टॉप स्पीड 116 किलोमीटर प्रति घंटा है और ये स्कूटर सिंगल चार्ज में लगभाग  160 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकता है। 

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड कितनी है ?

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 105  किलोमीटर प्रति घंटा है और ये स्कूटर मात्र 2.77 सेकंड में 40 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड पकड़ सकता है। स्कूटर की कीमत 1.10 से 1.45 लाख रुपये है। 

यदि आप एक इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता हैं या इलेक्ट्रिक वाहन डीलर हैं और हमसे अपने प्रोडक्ट के संबंध में पोस्ट लिखवाना चाहते हैं अथवा वेब स्टोरी बनवाना चाहते हैं तो हमसे यहां पर संपर्क करें – [email protected]

Advertisements

Leave a comment

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें