Sticky Image

गजब! देसी जुगाड़ से बना दी इलेक्ट्रिक साइकिल, एक बार चार्ज करने पर 25KM भरती है फर्राटा

धनबाद के बेलगड़िया में वर्तमान में एक बहुत ही रोचक चीज पर चर्चा हो रही है, और उसमें बेलगड़िया के एक युवक ने अपने निर्माणकौशल के जरिए सबको हैरान कर दिया है। उन्होंने एक बिजली से चलने वाली साइकिल तैयार की है, जो 25 किलोमीटर तक चल सकती है, और उनके इलाके में इस साइकिल की बहुत प्रशंसा हो रही है।

Advertisements

इस युवक का नाम राजू कुमार है, और वह पेशेवर साइकिल मैकेनिक है। राजू ने बताया कि इस साइकिल की कहानी उसके पास एक पुरानी साइकिल से शुरू होती है, जो कबाड़खाने में पड़ी हुई थी, लेकिन फिर उसको इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलने का विचार उसके मन में आया।

मात्र 774 में ले जाए 160 Km रेंज वाली Electric Cycle, यहां से देखें ऑफर

उसके बाद, यूट्यूब पर वीडियो देखकर, राजू ने इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार करने के लिए किन-किन उपकरणों की आवश्यकता है, उनके बारे में जानकारी प्राप्त की, और उन्होंने बाजार से वो सामान खरीद लिया। इस प्रक्रिया में, उन्हें करीब 25 हजार रुपये की लागत आई, जिसमें 7 हजार रुपये का मोटर, बैटरी, और गियर समेत अन्य चीजें शामिल थी। बैटरी मोटर को करंट प्रदान करती है, और मोटर से साइकिल के पहिए चलते हैं।

इस साइकिल के एक चार्ज में आप 20-25 किलोमीटर तक चल सकते हैं और यह साइकिल ढाई घंटे में चार्ज हो जाती है। इसके अलावा, यह साइकिल दो व्यक्तियों का भार उठा सकती है और 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। राजू ने बताया कि यह नई तकनीक उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है और जब लोग उनकी बनाई हुई साइकिल की सराहना करते हैं, तो उन्हें बहुत खुशी मिलती है।

Advertisements

Leave a comment

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें